Chhattisgarh

जब ट्रैक्टर चलाने लगे CM भूपेश, खेत भी जोता:लौकी, सेम और तोरई के बीज बोए; अक्ती तिहार कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का जुदा अंदाज देखने को मिला, जब सीएम ने खुद ट्रैक्टर पर बैठकर खेत की जुताई की। सीएम शनिवार को इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित अक्ती तिहार और माटी पूजन दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस मौके पर सीएम ने गांव की माटी, देवी-देवताओं और ठाकुर देव की पूजा की और बीज बुवाई संस्कार के तहत लौकी, सेम, तोरई के बीज बोए। मुख्यमंत्री ने अच्छी फसल के लिए धरती माता से कामना करते हुए कोठी से धान के बीज लाकर पूजा की और गौ-माता को चारा भी खिलाया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कृषि विश्वविद्यालय परिसर में कृषक सभागार भवन, नवनिर्मित क्लस्टर क्लासरूम भवन, महात्मा गांधी उद्यानिकी और वानिकी विश्वविद्यालय के कैम्प कार्यालय का उद्घाटन किया। यहां सीएम बघेल ने कृषकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जैसे हम अपने स्वास्थ्य की चिंता करते हैं। वैसे ही धरती माता की भी चिंता करनी चाहिए।

सीएम ने कहा कि हमें कृषि में रासायनिक खाद का उपयोग कम कर जैविक खेती की तरफ बढ़ना चाहिए। हम जो भी सुविधा ले रहे हैं सभी प्रकृति से मिल रही हैं। अक्ती और माटी पूजन त्योहार धरती के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट करने का त्योहार है। हमें यह सोचना चाहिए कि प्रकृति से हम जितना ले रहें हैं उसके बदले में धरती को क्या वापस कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *